Skip to main content

जब पत्नी pregnant हो तो उसका ख्याल कैसे रखे ? - How to care wife when she is pregnant ?

जब पत्नी pregnant हो तो उसका ख्याल कैसे रखे ? - How to care wife when she is pregnant ?

क्या आप अपनी pregnant wife का ख्याल रखते हैं या फिर उसे अपने हाल पर छोड़ देते हैं. अगर आप एक responsible father बनने की चाहत रखते हैं तो आपको अपने शिशु की देखरेख गर्भ से ही शुरू कर देनी चाहिए. किसी भी pregnant महिला के husband को चाहिए कि वो responsibility खुद निभाए ना कि दूसरों पर छोड़ दें.

Pregnant महिला की देखरेख की सबसे ज्यादा responsibility husband की होती है, लेकिन पुरुषों को ये पता नहीं होता कि वह अपनी pregnant wife का ख्याल किस तरह रख सकते हैं. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि pregnant wife की देखभाल किस तरह करना चाहिए..

अगर आपको अपनी wife के pregnant होने का पता चल जाए तो सबसे पहले अपनी wife के pregnant होने की information अपने घरवालों को दें. बहुत बार pregnant होने की बात बड़े-बुजुर्गों को ना बताना काफी महंगा पड़ सकता है, क्योंकि pregnancy की शुरुआती 3 महीने बहुत नाजुक होते हैं. अगर pregnancy के शुरुआत में ज्यादा भारी काम किया जाए तो miscarriage भी हो सकता है. अगर घरवालों को pregnancy का पता ना हो तो वे आपकी wife से भारी काम करवा सकते हैं.

आपकी wife pregnant है इसका पता घर के हर एक member को होनी चाहिए, नहीं तो घर के बाकी members आपकी wife से सामान्य महिलाओं की तरह behave करेंगे जो कि pregnant महिला के पेट में पल रहे शिशु के लिए नुकसानदायक हो सकती है.

आपको अपनी pregnant wife को motorcycle या bike पर नहीं घुमाना चाहिए. अगर बहुत ज्यादा urgent हो तो ही जाएं और motorcycle धीरे चलाएं. Pregnancy के दौरान सिर्फ car का सफर वो भी धीमी गति से सुरक्षित माना जाता है. अपनी pregnant wife को bus, train एवं अन्य असुरक्षित वाहन का सफर नहीं करने देना चाहिए.

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.


जब पत्नी pregnant हो तो उसका ख्याल कैसे रखे ? - How to care wife when she is pregnant ?

Husband की ये नैतिक जिम्मेदारी है कि वह अपनी wife के खानपान का पूरा ख्याल रखें. इसके लिए husband को dietitian से सलाह-मशवरा लेना चाहिए क्योंकि कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें pregnancy के दौरान बिल्कुल नहीं खाना चाहिए, उदाहरण के तौर पर pregnancy के दौरान पपीता खाने से miscarriage हो जाता है.

अगर आपकी wife pregnant है और साथ में आपकी wife को कोई और भी बीमारी है तो किसी भी medicines का use करने से पहले अपने gynecologist की सलाह जरूर लें क्यूंकि बहुत सी medicines ऐसी होती है जिनका use करने से गर्भ में पल रहे शिशु पर बहुत बुरा असर पड़ता है.

Husband को चाहिए कि अपनी wife को किसी भी तरह के chemical के पास ना आने दें. अगर pregnant wife साफ-सफाई करना चाहती है तो उसे दस्ताने (gloves) जरूर पहनने को कहें. Husband को अपनी pregnant wife के आस-पास healthy atmosphere बनाए रखना चाहिए.

अपनी pregnant wife की समय-समय पर की जाने वाली checkup की responsibility husband को खुद उठानी चाहिए. ऐसा करने से pregnant महिला बहुत ज्यादा   happy हो जाती है और pregnant महिला का मनोबल बढ़ जाता है. आपको अपनी wife के साथ gynecologist से खुलकर बात करनी चाहिए और अपने मन में उठने वाले questions को खुलकर पूछना चाहिए.

Pregnant wife के सामने husband को ऐसी बातें करने से बचना चाहिए जिससे pregnant महिला को गुस्सा आ जाए और वह तनाव में आ जाए. Pregnancy के दौरान अगर कोई भी गलती  pregnant wife से हो तो उसे डांटे नहीं. Pregnancy के दौरान pregnant महिला का behavior बच्चों जैसा हो जाता है. इसलिए pregnancy के दौरान husband को patience से काम लेना चाहिए.

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.


जब पत्नी pregnant हो तो उसका ख्याल कैसे रखे ? - How to care wife when she is pregnant ?

अगर pregnant महिला को किसी भी तरह का कोई complication ना हो तो पूरी pregnancy के दौरान sex किया जा सकता है, लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से pregnancy के शुरुआती 3 महीने एवं आखरी के 3 महीने sex करने से बचना चाहिए. Husband की यह नैतिक जिम्मेदारी है कि pregnancy के दौरान sex करने से पहले gynecologist की सलाह जरूर लें और wife की इच्छा के खिलाफ sex बिल्कुल ना करें.

Husband को चाहिए कि pregnant wife को किसी भी तरह की कोई problem ना हो. अगर घर में तेज आवाज में TV या music player चल रहा है तो उसे बंद कर दें. Pregnancy के दौरान अपनी wife को emotional करने वाली movies या TV serials ना देखने दें क्योंकि pregnant महिला के emotional होने से शिशु के health पर बुरा असर पड़ता है.

नशा करने से गर्भ में पल रहे शिशु के health पर बहुत बुरा असर पड़ता है. बहुत से research में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि pregnancy के दौरान ज्यादा नशा miscarriage कर सकता है. इसलिए अगर आपकी pregnant wife smoking या शराब का सेवन करती है तो उसे ऐसा करने से रोके.

अपनी Pregnant wife को पालतू जानवर से दूर रखना चाहिए क्योंकि पालतू जानवर पर पाए जाने वाले bacteria infection पैदा करते हैं और किसी भी तरह का infection अगर pregnant महिला को होता है तो उसका असर शिशु पर बहुत बुरा पड़ता है.

Popular posts from this blog

कैसे होता है आप के साथ आनलाईन फ्राड

कैसे होता है आप के साथ आनलाईन फ्राड


आपने कभी सोचा है आपने जो मोबाइल नम्बर अपनी बैंक मे दिया है वह नम्बर फ्राड करने वाले के पास कैसे चला जाता है । आपने कौन सा नम्बर किस बैंक मे दिया है यह तो सिर्फ आप जानते हो या फिर बैंक फिर फ्राड करने वाले के पास आपका नम्बर कैसे पहुंच जाता है ? इसका मतलब या तो आप देते हो या बैंक । अब आप बोलोगे मै भला अपना नम्बर क्यु दूंगा फ्राड करने वाले को । तो क्या बैंक वाले देते है आपका नम्बर ?

अब अगर मै कहू कि दोनो ही इसके लिये जिम्मेदार है तो गलत ना होगा अगर फ्राड करने वाला बैंक की साइट हैक करके आपका नं निकाल लेता है तो इसमे तो आपका कोई जोर नही । लेकिन बैंक की साईट को हैक करना इतना आसान नही होता छोटे हैकरो के बस का यह काम नही होता । यह कम ही होता है ।
 तो आप सोच रहे होगे कि इसका मतलब मै ये कहना चाहती हु कि आप ही अपना नम्बर खुद देते है । तो आपका यह सोचना गलत नही है आप ही अपना नम्बर हैकर को देते है बल्कि नम्बर ही नही और भी बहुत कुछ् आप दे देते हो । हा ये बात अलग है कि आप यह सब अन्जाने मे करते है । आप सोच रहे होगें कैसे ? चलिये आपको डिटेल मे समझाता हु ।


जब आप कोई गे…

कलम और तलवार , हिंदी निबंध

कलम और तलवार के साधारण अर्थ से सभी परिचित हिं, लेकिन वास्तव में ये दोनों दो महान शक्तियों के प्रतिक हैं. कलम बुद्धिबल की सूचक है और विचारक्रांति की समर्थक है जब कि तलवार बाहुबल को सूचित करती है और हिंसक क्रांति की प्रतिक है.

आज की दुनिया में तलवार या भौतिक बल का बहुत महत्त्व है. आज जिनके पास अधिक बल है, वे कमजोर लोगों पर अत्याचार कर रहे हैं. तोपों और बमों की आवाज से सारा संसार भयभीत हिया. इस परिस्थिति का मुकाबला करने के लिए तलवार अर्थात बाहुबल या भौतिक शक्ति की आवश्यकता पड़ती है. वास्तव में आज संस्कृति और स्वदेश की रक्षा के लिए भौतिक शक्ति का सहारा अनिवार्य हो गया है.

फिर भी तलवार से - भौतिक शक्ति से - संसार का सदा कल्याण नहीं हो सकता. तलवार ने ही हरे-भरे नगरों को सुनसान खंडहरों में बदल दिया है; रक्त की नदियाँ बहाई हैं. भय, द्वेष और कुशंका ने लोगों के दिलों में तूफान खड़ा कर दिया है. तलवार ने मासूम बच्चों और बेसहारा औरतों पर अनगिनत अत्याचार किए हैं, सभ्यता और संस्कृति की धाराओं को उलट दिया है. मनुष्य को पशु बना दिया है.

दुनिया में ज्ञान का जो अपार भंडार सुरक्षित रह सका है, वह कलम के चमत्का…

Actor कैसे बने ? Actor बनने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है ?

Acting करना आज-कल fashion सा हो गया है. लेकिन इधर-उधर acting करने में और professional acting career बनाने में बहुत फर्क होता है. Actor तो बहुत लोग बन जाते हैं पर एक सफल अभिनेता बनने के लिए सच्चे दिल से अटूट मेहनत करनी पड़ती है, जो हर इंसान नहीं कर पाता, ये एक ऐसा रास्ता है जिसमे success पाने के लिए दर-दर भटकना पड़ता है, बहुत से उतार-चढ़ाव देखने पड़ते हैं और फिर कही जा कर career का कुछ बनता है, ये भी possible है कि लाख कोशिश करने के बावजूद भी successful actor बनने का सपना नहीं achieve हो पाए. एक actor की जिंदगी का मतलब है, लगातार कोशिश.

हालांकि, acting में ये मायने नहीं रखता कि आपका रंग गोरा है या सावला, लेकिन ये जरूर मायने रखता है कि आपकी stage presence कितनी अच्छी है. आप अपनी audience को कैसे अपने acting के दम पर रुला सकते हो, हँसा सकते हो, उनमे जजबात भर सकते हो, उन्हें गुस्सा दिला सकते हो.

अगर मान लें आप में ये सब करने की ताकत है, और आपको लगता है कि आपकी acting से आप किसी को भी अपना दीवाना बना सकते हो तो अब सवाल ये उठ रहा है कि शुरुआत कहाँ से की जाये. इस article में हम आपको ' एक ac…