Skip to main content

Period जल्दी लाने और रोकने के घरेलु उपाय - Home remedies for early and preventing periods

Period जल्दी लाने और रोकने के घरेलु उपाय - Home remedies for early and preventing periods

Period से कई लड़कियां और महिलाएँ बहुत परेशान रहती हैं. लेकिन अगर irregular period हो तब problemकहीं गंभीर हो जाती है. Period देर से आये या time से पहले आये दोनों ही बातें उसके body को नुकसान  पहुंचाता है. इस post में हम period जल्दी लाने और रोकने के उपाय जानेंगे. तो आइए लड़कियों और महिलाओं के irregular period की problem के घरेलु उपचार जानते हैं.

Period cycle यानि मासिक चक्र क्या है ?


Period start होने के पहले दिन से दूसरी बार period आने के बिच का जो समय होता है, वह period cycle कहलाता है. For example : अगर period 1 January को आया था और दूसरा period 28 January को आता है , तो आपका period cycle 27 दिन का हुआ. Period cycle 21 से 34 दिन का होता है, कुछ लड़कियों और महिलाओं के लिए यह time ज्यादा भी हो सकता है.

Period कितने दिन रहते हैं ?


Period आपके शरीर पर depend करता है, कई बार ये 2 से 3 दिन में खत्म हो जाता है, लेकिन कई बार यह समय 1 हफ्ते का होता है. इसके अलावा कई लड़कियों को कम bleeding होती है, तो कुछ को ज्यादा होती है.

Period time पर ना आने का क्या कारण है ?


Period में देरी के कई कारण हो सकते हैं. Body weakness से लेकर tension तक सब कुछ period पर असर डालता है. वजन कम होना, ज्यादा medicines का use करने, और शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने से भी period टल सकती है. Hormone का unbalance और thyroid की बीमारी भी period पर असर डालती है.

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.


Period जल्दी लाने और रोकने के घरेलु उपाय - Home remedies for early and preventing periods

Period जल्दी लाने के घरेलु उपाय



  • एक cup प्याज के soup में गुड़ मिलाकर पिएं, लाभ होगा.

  • चुकंदर, गाजर और अंगूर का रस फायदेमंद होता है.

  • 3 gram तुलसी की जड़ का powder शहद के साथ लेने से काम बन जाता है.

  • दिन में एक बार छाछ पीनी चाहिए.

  • करेले का juice में चीनी मिलाकर पिने से period regular हो जाती है.

  • केले की छाल का 1 gram रस सुबह खाली पेट लेने से रुका हुआ period भी आ जाता है.

  • गाजर के बिज, मुली के बिज और मेथी के बिज मिलाकर powder बनायें. period के समय 10 gram powder पानी के साथ लेने से सालों के बंद period भी आ जाती है.

  • गुनगुने पानी में थोडा शहद, नींबू और दालचीनी powder मिलाकर पिने से period जल्दी आते हैं.

  • गर्म दूध में केसर के दो धागे मिलाकर पिने से भी फायदा होता है.

  • 5 अंजीर दूध में डालकर उबालकर उनका सेवन करना चाहिए, irregular period की problem खत्म हो जाएगी. Period छुट जाने जैसी problem का इलाज भी यही है.


Period time पर लेन के लिए क्या खाएं ?


हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और ब्रोकली खाएं .

अगर आप non-vegetarian हैं तो मछली खाकर आपको omega-3 fatty acid मिलेगा जो period जल्दी लेन में लाभकारी है.
उबले हुए अंडे (boiled egg) खाएं. इसमें protein, vitamin और calcium अधिक होता है.
बादाम खाने से fiber मिलता है और साथ ही hormone unbalance समाप्त हो जाता है. soya milk भी पोषक तत्वों से युक्त आहार है.

Period रोकने के घरेलु उपाय



  • अनार के सूखे छिलके पीसकर छानकर रख लें. जब period ज्यादा आ रहा हो तब इसका सेवन करने से लाभ मिलेगा.

  • 200 gram पानी में 2 gram धनिया तब तक उबालें जब पानी 50 gram रह जाए. इसे छानकर सिरके के साथ पिएं. इससे period के time आने वाली heavy bleeding रुक जाती है.

  • देसी शक्कर, पिसा धनिया और घी मिलकर खाने से blood आना रुक जाता है. चवल के पेनी के साथ पिसा धनिया लेने से period के time ज्यादा हो रही bleeding रुक जाती है.


Irregular period का इलाज



  • सौंफ खाने से period time पर आती है. Period आने के 10 दिन पहले से ही सौंफ का काढ़ा शुरू कर दें.

  • गुड़ में तिल के बिज और जीरा powder मिलाकर खाने से period time पर होती है.

  • Pregnancy से छुटकारा पाने और period time पर लाने के लिए कच्चा पपीता प्रयोग कर सकती हैं.

  • बैगन, कद्दू, मांस और आलू को period शुरू होने से एक हफ्ते पहले न खाएं.


Irregular period से बचने के लिए yoga



  • चक्रासन

  • सर्वांगासन

  • भुजंगासन


लड़कियों में period की problems


अगर निचे दिए गए कोई भी लक्षण आपको महसूस हो रहें हैं तो फौरन doctor को एस बारे में बताकर इलाज शुरू करें.

  • सात दिन से ज्यादा period आना.

  • असहनीय दर्द और परेशानी बढ़ना.

  • अचानक period बंद होना.

  • Period के आखरी दिनों में भी हर घंटे pad बदलने की जरूरत.

  • दो period के बिच में अचानक bleeding होना.

  • 16 वर्ष की उम्र तक period शुरू न होना.

  • 21 दिनों से पहले period आना.

Popular posts from this blog

कैसे होता है आप के साथ आनलाईन फ्राड

कैसे होता है आप के साथ आनलाईन फ्राड


आपने कभी सोचा है आपने जो मोबाइल नम्बर अपनी बैंक मे दिया है वह नम्बर फ्राड करने वाले के पास कैसे चला जाता है । आपने कौन सा नम्बर किस बैंक मे दिया है यह तो सिर्फ आप जानते हो या फिर बैंक फिर फ्राड करने वाले के पास आपका नम्बर कैसे पहुंच जाता है ? इसका मतलब या तो आप देते हो या बैंक । अब आप बोलोगे मै भला अपना नम्बर क्यु दूंगा फ्राड करने वाले को । तो क्या बैंक वाले देते है आपका नम्बर ?

अब अगर मै कहू कि दोनो ही इसके लिये जिम्मेदार है तो गलत ना होगा अगर फ्राड करने वाला बैंक की साइट हैक करके आपका नं निकाल लेता है तो इसमे तो आपका कोई जोर नही । लेकिन बैंक की साईट को हैक करना इतना आसान नही होता छोटे हैकरो के बस का यह काम नही होता । यह कम ही होता है ।
 तो आप सोच रहे होगे कि इसका मतलब मै ये कहना चाहती हु कि आप ही अपना नम्बर खुद देते है । तो आपका यह सोचना गलत नही है आप ही अपना नम्बर हैकर को देते है बल्कि नम्बर ही नही और भी बहुत कुछ् आप दे देते हो । हा ये बात अलग है कि आप यह सब अन्जाने मे करते है । आप सोच रहे होगें कैसे ? चलिये आपको डिटेल मे समझाता हु ।


जब आप कोई गे…

कलम और तलवार , हिंदी निबंध

कलम और तलवार के साधारण अर्थ से सभी परिचित हिं, लेकिन वास्तव में ये दोनों दो महान शक्तियों के प्रतिक हैं. कलम बुद्धिबल की सूचक है और विचारक्रांति की समर्थक है जब कि तलवार बाहुबल को सूचित करती है और हिंसक क्रांति की प्रतिक है.

आज की दुनिया में तलवार या भौतिक बल का बहुत महत्त्व है. आज जिनके पास अधिक बल है, वे कमजोर लोगों पर अत्याचार कर रहे हैं. तोपों और बमों की आवाज से सारा संसार भयभीत हिया. इस परिस्थिति का मुकाबला करने के लिए तलवार अर्थात बाहुबल या भौतिक शक्ति की आवश्यकता पड़ती है. वास्तव में आज संस्कृति और स्वदेश की रक्षा के लिए भौतिक शक्ति का सहारा अनिवार्य हो गया है.

फिर भी तलवार से - भौतिक शक्ति से - संसार का सदा कल्याण नहीं हो सकता. तलवार ने ही हरे-भरे नगरों को सुनसान खंडहरों में बदल दिया है; रक्त की नदियाँ बहाई हैं. भय, द्वेष और कुशंका ने लोगों के दिलों में तूफान खड़ा कर दिया है. तलवार ने मासूम बच्चों और बेसहारा औरतों पर अनगिनत अत्याचार किए हैं, सभ्यता और संस्कृति की धाराओं को उलट दिया है. मनुष्य को पशु बना दिया है.

दुनिया में ज्ञान का जो अपार भंडार सुरक्षित रह सका है, वह कलम के चमत्का…

Actor कैसे बने ? Actor बनने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है ?

Acting करना आज-कल fashion सा हो गया है. लेकिन इधर-उधर acting करने में और professional acting career बनाने में बहुत फर्क होता है. Actor तो बहुत लोग बन जाते हैं पर एक सफल अभिनेता बनने के लिए सच्चे दिल से अटूट मेहनत करनी पड़ती है, जो हर इंसान नहीं कर पाता, ये एक ऐसा रास्ता है जिसमे success पाने के लिए दर-दर भटकना पड़ता है, बहुत से उतार-चढ़ाव देखने पड़ते हैं और फिर कही जा कर career का कुछ बनता है, ये भी possible है कि लाख कोशिश करने के बावजूद भी successful actor बनने का सपना नहीं achieve हो पाए. एक actor की जिंदगी का मतलब है, लगातार कोशिश.

हालांकि, acting में ये मायने नहीं रखता कि आपका रंग गोरा है या सावला, लेकिन ये जरूर मायने रखता है कि आपकी stage presence कितनी अच्छी है. आप अपनी audience को कैसे अपने acting के दम पर रुला सकते हो, हँसा सकते हो, उनमे जजबात भर सकते हो, उन्हें गुस्सा दिला सकते हो.

अगर मान लें आप में ये सब करने की ताकत है, और आपको लगता है कि आपकी acting से आप किसी को भी अपना दीवाना बना सकते हो तो अब सवाल ये उठ रहा है कि शुरुआत कहाँ से की जाये. इस article में हम आपको ' एक ac…