Skip to main content

Period के दौरान क्या खाना चाहिए ? - Food that you must eat during period

Period के दौरान क्या खाना चाहिए ? - Food that you must eat during period

अगर आप लड़की हैं तो आपको हर महीने period और उससे जुड़ी problems का सामना तो करना ही होगा. लेकिन आप सही खान-पान के जरिये दर्द, मरोड़, बैचैनी आदि लक्षणों को बहुत हद तक कम कर सकती हैं. अच्छी पोषक युक्त खुराख ना सिर्फ आपको उन मुश्किल दिनों में आराम दिलवाएगी बल्कि आपकी general health भी अच्छी रखने में help करेगी. निचे कुछ food दिए गए हैं जिन्हें सेवन करने से आपको period में काफी फायदा होगा.

Iron युक्त भोज्य पदार्थ


हरी पत्तेदार सब्जियां यानि green vegitables जैसे पालक, सरसों, केले आदि में भरपूर मात्र में iron होता है और आप जानते हैं की iron blood बनाने के लिए कितना जरूरी होता है. Period के दौरान कुछ लड़कियों और महिलाओं में ज्यादा bleeding होता है और किसी में कम. लेकिन ये जरूरी होता है कि आप bleeding होने के कारण आपकी body में हुई blood की कमी को iron के श्रोत खाकर पूरा कर लें. Blood की कमी कमजोरी, थकावट आदि लक्षण पैदा कर सकती है और ज्यादा मात्रा में blood बहने से आपको anemia भी हो सकता है.

Magnesium खाइए


Magnesium आपको period के दौरान होने वाले सर दर्द और मरोड़ से बचाता है. सभी तरह की दालें खाइए जिससे आपको magnesium, fiber और protein मिलेगा. Magnesium  पेट फूलने और पेट में दर्द को कम करने में भी help करता है. मूंगफली, tofu,   beans आदि भी magnesium के अच्छे श्रोत होते हैं. आपको 200 mg magnesium की daily जरूरत होती है, जिसे आप पालक, salmon, अखरोट आदि magnesium के श्रोत खा कर पूरा कर सकती हैं.

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.


Period के दौरान क्या खाना चाहिए ? - Food that you must eat during period

Omega-3 fatty acid


आपके body में prostaglandin पाए हैं जो कि period के दौरान होने वाले मरोड़ और पेट दर्द के लिए responsible होते हैं. Omega-3 fatty acid इन protagglandin के effect को खत्म करके आपको दर्द और पेट के cramps से बचाता है. इन omega acid को आप अलसी, salmon, अखरोट, olive oil आदि खा कर हासिल कर सकती हैं.

Vitamin-B complex


Vitamin-B1 irregular bleeding को control करता है. Vitamin-B6 पेट में मरोड़ को कम करता है. Vitamin-B3 mood swings को ठीक करता है साथ ही ये आपको जी मचलना, थकावट, भूख की कमी और उल्टी से भी बचने में help करता है. Vitamin-B5 depression, mood खराब होना, mental stress आदि mental problems को सही करता है. Note - Vitamin-B complex पाने के लिए आप अपने doctor से पूछ कर Vitamin-B complex की गोली या capsule भी ले सकती हैं.

वैसे तो period के दौरान मिर्च मसलों से दूर रहना ही अच्छा होता है लेकिन हलकी लाल मिर्च का सेवन period के दौरान अच्छा माना जाता है.. लाल मिर्च आपकी blood vessel को फैलने में help करती है जिससे आपका blood का दौरा सही बना सकता है.

Calcium


Calcium लड़कियों और महिलाओं के लिए एक बहुत ही जरूरी mineral होता है. यह PMS की problem को दूर करता है. आप दही, दूध का सेवन करके इसे पा सकती हैं. इसके अलावा केले, broccoli आदि में calcium अच्छी मात्रा में होता है. कुछ doctor calcium की chewable tablets खाने की भी सलाह देते हैं.

खूब पानी पीजिये


पानी पिने के फायदे तो अनगिनत हैं , लेकिन period के दौरान ये जरूरी हो जाता है कि आप खूब सारा पानी पियें ताकि आपका शरीर साफ रहे और आपके शरीर के सभी functions सुचारू रूप से चलते रहें. Period में होने वाली water retention को पानी पीकर दूर रखा जा सकता है.

Popular posts from this blog

कैसे होता है आप के साथ आनलाईन फ्राड

कैसे होता है आप के साथ आनलाईन फ्राड


आपने कभी सोचा है आपने जो मोबाइल नम्बर अपनी बैंक मे दिया है वह नम्बर फ्राड करने वाले के पास कैसे चला जाता है । आपने कौन सा नम्बर किस बैंक मे दिया है यह तो सिर्फ आप जानते हो या फिर बैंक फिर फ्राड करने वाले के पास आपका नम्बर कैसे पहुंच जाता है ? इसका मतलब या तो आप देते हो या बैंक । अब आप बोलोगे मै भला अपना नम्बर क्यु दूंगा फ्राड करने वाले को । तो क्या बैंक वाले देते है आपका नम्बर ?

अब अगर मै कहू कि दोनो ही इसके लिये जिम्मेदार है तो गलत ना होगा अगर फ्राड करने वाला बैंक की साइट हैक करके आपका नं निकाल लेता है तो इसमे तो आपका कोई जोर नही । लेकिन बैंक की साईट को हैक करना इतना आसान नही होता छोटे हैकरो के बस का यह काम नही होता । यह कम ही होता है ।
 तो आप सोच रहे होगे कि इसका मतलब मै ये कहना चाहती हु कि आप ही अपना नम्बर खुद देते है । तो आपका यह सोचना गलत नही है आप ही अपना नम्बर हैकर को देते है बल्कि नम्बर ही नही और भी बहुत कुछ् आप दे देते हो । हा ये बात अलग है कि आप यह सब अन्जाने मे करते है । आप सोच रहे होगें कैसे ? चलिये आपको डिटेल मे समझाता हु ।


जब आप कोई गे…

कलम और तलवार , हिंदी निबंध

कलम और तलवार के साधारण अर्थ से सभी परिचित हिं, लेकिन वास्तव में ये दोनों दो महान शक्तियों के प्रतिक हैं. कलम बुद्धिबल की सूचक है और विचारक्रांति की समर्थक है जब कि तलवार बाहुबल को सूचित करती है और हिंसक क्रांति की प्रतिक है.

आज की दुनिया में तलवार या भौतिक बल का बहुत महत्त्व है. आज जिनके पास अधिक बल है, वे कमजोर लोगों पर अत्याचार कर रहे हैं. तोपों और बमों की आवाज से सारा संसार भयभीत हिया. इस परिस्थिति का मुकाबला करने के लिए तलवार अर्थात बाहुबल या भौतिक शक्ति की आवश्यकता पड़ती है. वास्तव में आज संस्कृति और स्वदेश की रक्षा के लिए भौतिक शक्ति का सहारा अनिवार्य हो गया है.

फिर भी तलवार से - भौतिक शक्ति से - संसार का सदा कल्याण नहीं हो सकता. तलवार ने ही हरे-भरे नगरों को सुनसान खंडहरों में बदल दिया है; रक्त की नदियाँ बहाई हैं. भय, द्वेष और कुशंका ने लोगों के दिलों में तूफान खड़ा कर दिया है. तलवार ने मासूम बच्चों और बेसहारा औरतों पर अनगिनत अत्याचार किए हैं, सभ्यता और संस्कृति की धाराओं को उलट दिया है. मनुष्य को पशु बना दिया है.

दुनिया में ज्ञान का जो अपार भंडार सुरक्षित रह सका है, वह कलम के चमत्का…

Actor कैसे बने ? Actor बनने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है ?

Acting करना आज-कल fashion सा हो गया है. लेकिन इधर-उधर acting करने में और professional acting career बनाने में बहुत फर्क होता है. Actor तो बहुत लोग बन जाते हैं पर एक सफल अभिनेता बनने के लिए सच्चे दिल से अटूट मेहनत करनी पड़ती है, जो हर इंसान नहीं कर पाता, ये एक ऐसा रास्ता है जिसमे success पाने के लिए दर-दर भटकना पड़ता है, बहुत से उतार-चढ़ाव देखने पड़ते हैं और फिर कही जा कर career का कुछ बनता है, ये भी possible है कि लाख कोशिश करने के बावजूद भी successful actor बनने का सपना नहीं achieve हो पाए. एक actor की जिंदगी का मतलब है, लगातार कोशिश.

हालांकि, acting में ये मायने नहीं रखता कि आपका रंग गोरा है या सावला, लेकिन ये जरूर मायने रखता है कि आपकी stage presence कितनी अच्छी है. आप अपनी audience को कैसे अपने acting के दम पर रुला सकते हो, हँसा सकते हो, उनमे जजबात भर सकते हो, उन्हें गुस्सा दिला सकते हो.

अगर मान लें आप में ये सब करने की ताकत है, और आपको लगता है कि आपकी acting से आप किसी को भी अपना दीवाना बना सकते हो तो अब सवाल ये उठ रहा है कि शुरुआत कहाँ से की जाये. इस article में हम आपको ' एक ac…