Skip to main content

Actor कैसे बने ? Actor बनने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है ?




Acting करना आज-कल fashion सा हो गया है. लेकिन इधर-उधर acting करने में और professional acting career बनाने में बहुत फर्क होता है. Actor तो बहुत लोग बन जाते हैं पर एक सफल अभिनेता बनने के लिए सच्चे दिल से अटूट मेहनत करनी पड़ती है, जो हर इंसान नहीं कर पाता, ये एक ऐसा रास्ता है जिसमे success पाने के लिए दर-दर भटकना पड़ता है, बहुत से उतार-चढ़ाव देखने पड़ते हैं और फिर कही जा कर career का कुछ बनता है, ये भी possible है कि लाख कोशिश करने के बावजूद भी successful actor बनने का सपना नहीं achieve हो पाए. एक actor की जिंदगी का मतलब है, लगातार कोशिश.

हालांकि, acting में ये मायने नहीं रखता कि आपका रंग गोरा है या सावला, लेकिन ये जरूर मायने रखता है कि आपकी stage presence कितनी अच्छी है. आप अपनी audience को कैसे अपने acting के दम पर रुला सकते हो, हँसा सकते हो, उनमे जजबात भर सकते हो, उन्हें गुस्सा दिला सकते हो.

अगर मान लें आप में ये सब करने की ताकत है, और आपको लगता है कि आपकी acting से आप किसी को भी अपना दीवाना बना सकते हो तो अब सवाल ये उठ रहा है कि शुरुआत कहाँ से की जाये. इस article में हम आपको ' एक actor बनने के लिए क्या -क्या करना पड़ता है detail में बता रहे हैं.

Actor बनने के लिए क्या करें ?


हर सफल actor का रास्ता अलग-अलग होता है, अगर कोई ये सोचे कि जो आज के एक सफल actor ने किया था successful होने के लिए मैं भी वही same-same करता हूँ तो मैं भी सफल हो जाऊंगा, तो ये बेवकूफी होगी. हर इंसान को successful बनने के लिए अपना रास्ता खुद बनाना पड़ता है. इसलिए किसी को copy करना सबसे पहले बंद कर दें और अपने रास्ते खुद बनाये.

जैस अकी हमने ऊपर बताया कि बहुत से लोग actor बनने का सपना देखते हैं पर सफल सिर्फ गिने चुने लोग ही हो पाते हैं, ऐसा इसलिए होता है कि बहुत से लोगों को ये ही नहीं पता चल पता कि actor बनने के लिए starting कहा से की जाये. हालांकि सबके रास्ते अलग-अलग होते हैं पर कुछ चीज ऐसी है जो हर किसी को एक अच्छा actor या acting line में सफल होने के लिए करनी ही पड़ती है. वो क्या है ? आइये हम आपको बताते हैं .......

Acting Training


Acting करने के लिए ये जरूरी नहीं है कि आपने कोई degree लेनी है या किसी top acting school से पढाई करनी है, actor बनने के लिए इंसान में natural acting talent तो होना ही चाहिए. लेकिन natural acting को stage पर दिखाना एक बहुत ही challenging  काम होता है. और इस काम में आपकी help करते हैं acting schools और theater shows.

अगर आप कोई acting school join करते हैं तो वहा पर आपकी acting skills को और निखारा जाता है, जिससे आपके success होने के chances बढ़ जाते हैं, लेकिन अगर आप ऐसा कोई institute या school join नहीं कर सकते तो tension लेने वाली बात नहीं है. Main बात है आपमें अपने आप को actor बनाने के लिए जूनून और पागलपन होना चाहिए.

अनगिनत actor ऐसे है जिन्होंने अपने acting के दम पर सफलता की कहानी लिखी और वो कभी किसी acting school नहीं गए.           पर इसका मतलब ये भी नहीं है कि acting school जाना, time waste है. अगर आप acting school जा सकते हैं तो जरूर join करे और अगर नहीं जा सकते हो तो आपको एक अच्छा theater group join कर लेना चाहिए, जल्द से जल्द. Theater में लगातार बहुत से stage plays होते रहते हैं और आपको उनमे acting करने का मौका मिलेगा, आप लोगों के सामने real में acting कर पाएंगे, अपने skills को और improve कर पाएंगे और यकीन मानिये, अगर आप stage पर successful हो जाते हैं तो camera के सामने भी जरूर सफल होंगे.

Note - अगर किसी इंसान को लगता है कि theater वाले तो फालतू के shows करते रहते है, कभी नुक्कड़ नाटक तो कभी कुछ कभी कुछ और करते रहते हैं और theaters में acting के अलावा volunteer वाले काम भी करना पड़ते हिं... मैं वो सब नहीं करना चाहता, मैं तो direct film में acting करूँगा या TV पर acting करूँगा, तो उनके लिए दुख की बात है , ऐसा सिर्फ तब ही हो सकता है जब उनके पिता के पास पैसे की कोई कमी न हो.

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

Acting Resume


Resume होना किसी भी actor की real personality तो नहीं show करता लेकिन ये एक अच्छे और professional person की निशानी है. आपको अपने आने वाले career में काफी hurdles का सामना करना पड़ सकता है. आपका resume आपको हमेशा ये याद दिलाता रहेगा कि आपकी काबिलियत क्या है, आपको कहाँ जाना है, आपके skills में क्या कमी है.

आपका resume आपका सबसे important साथी होता है, especially struggle के time में. Resume ही आपका introduction director, producers और casting team को देता है. अगर आपका resume best है तब chances होते है कि आपको आगे बढ़ने का मौका मिले और आपको audition के लिए बुलाया जाए, इसलिए कभी भी resume को बनाते वक्त कुछ भी फालतू या कम न लिखे. Resume black and white होना चाहिए या colored इस बात के भी बहुत से मायने होते हैं.

अब बात करते हैं, एक actor के resume में क्या-क्या होना जरूरी है...


Professional name


ये आपका stage name या आपका real name भी हो सकता है. ये वो नाम होगा जिससे आपको industry में जाना जायेगा, इसलिए एक अच्छा सा नाम चुने और फिर उसी नाम के साथ अपने सब acting और professional काम करे. बार-बार नाम न बदलें.

Union affiliations


ये बहुत important है. अगर आप किसी acting union के member हो तो ये इस बात की guarantee देता है कि आप अच्छी acting कर सकते हैं, क्योंकि वो किसी बकवास actor को अपने साथ नहीं जोड़ते.

Contact information


Resume में आपका contact information बिकुल सही होना चाहिए.

Work industry


आपने किन main main plays में , TV में, या movies में acting की है इस बारे में पूरी जानकारी दें. हर छोटे-छोटे plays या stage performance के बारे में लिख कर sheet भरने की जरूरत नहीं है, बस main main points को add करें.

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

Professional training


अगर आपने कही से acting की training ली है तो वो अपने resume में जरूर mention करे. फिर चाहे वो training acting, voice, improv, dialects (accents) या physicals skills जैसे की dance, acrobatics या boxing की हो.

List all skills


ऐसी कोई भी चीज जो आप कर सकते हैं और वो acting line में useful हो सकती है, उसे resume में जरूर add करना चाहिए. जैसे कि - अगर आप अच्छा dance करते हैं या आप आँख बंद करके target पर चाकू फेंक सकते हैं अगर आओ जल्दी weight gain और weight loss कर सकते हैं तो वो भी बताये. कहने का मतलब ये है कि ऐसी कोई भी चीज जो आपको दूसरों से अलग बनती है वो resume में जरूर होनी चाहिए.

Personal information


अपनी age, अपनी height और अपना weight की information भी include करनी चाहिए. अपना hair color और eyes color भी जरूर mention करना चाहिए.

कोशिश करें कि आपका resume एक page का हो और चाहे कुछ भी हो जाये 2 pages से ज्यादा जुसु भी हाल में नहीं होना चाहिए. अगर आप 4-5 pages का resume बना के देते हैं तो possible है वो उसे देखे भी न, इसलिए short, useful एंड exact information ही resume में add करें.

Photoshoot and portfolio


Professional photographer से अपना photoshoot जरूर करवाए. आपके पास अलग-अलग pose की photos हमेशा साथ रहनी चाहिए, अपने resume की तरह. क्योंकि director अगर आपके बारे में किसी के लिए सोचते है तो वो आपकी photos को जरूर देखना चाहेगा, वो ये जानना चाहेगा की आप camera के दूसरी तरफ कैसे दीखते हैं और कितने comfortable रहते हैं. इस photoshoot को portfolio के नाम से भी जाना जाता है. जब भी आओ किसी audition के लिए जाओगे वो आपसे आपका portfolio जरूर मांगेगे. Portfolio कराते time ये ध्यान रखना कि आपकी looks के सारे अच्छे hero वाले और villain वाले looks बाहर आ जाए. इससे directors को बहुत आसानी होगी ये पता लगाने में कि आप उसके project के role के लिए perfect हैं या नहीं.

Modelling


अगर आप एक ऐसे event में modelling करते हैं जिस पर बड़े-बड़े producers, directors की नजर रहती है तो कौन जाने वो आपके किस अदा से impress हो जाये और आपको अपने next project में लेने का मन बना लें, आज के बहुत से star actors modelling की दुनिया से ही acting में आये हिं, इसलिए जब modelling का मौका मिले छोड़ना मत.

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

Advertising agency


अच्छी और reputed ad agency से contact करे और उनके साथ जुड़ जाये. वो आपको ads में acting करने का मौका दे/दिलवा सकते हैं जिससे आपकी acting दुनिया के सामने भी आएगी और आपको अपनी acting के दम पर पैसे भी मिलने शुरू हो जायेंगे. लेकिन ध्यान रहे किसी fraud agency के साथ न जुड़े ताकि वो आपके career के साथ कुछ गलत न कर दे.

आपका कौनसा acting और project person से link है, ये बात बहुत मायने रखती है. Agents का direct link होता है professional acting management के साथ, वो आपको बताएगा के आप कहा पर सही fit होंगे और वही आपके links बड़े celebs के साथ भी बनाएगा. जितने आपके links होंगे उतने ही आपके chances acting career में बढ़ते ही चले जायेंगे. अच्छे links होना एक अच्छे actor की निशानी है. आपको खुद बहुत कुछ पता लगता रहेगा जैसे-जैसे आप new celebs और directors से meet करोगे.

Practice, practice and practice


Acting line में हद से ज्यादा competition है, इसलिए आपको हमेशा तैयार रहना होगा. आपकी acting में study level बहुत अच्छा चाहिए. आपको dialogues याद करना और उन्हें अपने दिमाग में अच्छी तरह ढाल देना पड़ेगा. ये सब आप सिर्फ पढ़ कर भी नहीं कर सकते हो इसलिए आपको practical होना पड़ेगा और real life की तरह practice करनी पड़ेगी. जैसे-जैसे आप practice करेंगे आपके अंदर और confidence आता जायेगा वो positive attitude के लिए बेहद जरुरी है.

Auditions


Auditions are very important तो grow in the acting life. इसलिए जितने ज्यादा से ज्यादा auditions दे सकते हैं देते रहे. इसके बिना acting line में आप कुछ भी achieve नहीं कर सकते. When you go for an audition make sure that you give you 100% and don’t feel any nervousness. शीशे के सामने अपने character की practice करे. ध्यान दें कि आप को बोल रहे हैं वो साफ और इतना loud हो कि आसानी से समझ आ जाये.

Maintain your looks


Personality को maintain रखना बहुत जरूरी है और looks में changes लाते रहना चाहिए. जितना आप different personalities को समझोगे उतना ही आपका confidence और experience बढ़ेगा.

अपने looks को improve करना acting line में बहुत important है, कुछ चीज होती है जिनका career में बहुत ज्यादा importance होता है, इसलिए regular workout करें, अच्छा खाए और अच्छी personality बनायें.

इन सब के बाद जो चीज आती है वो सबसे ऊपर है, और वो है X-Factor. ये वो चीज है जो इंसान में खुद होती है, जिसे सीखना नहीं जा सकता और छुपाया भी नहीं जा सकता. इसी factor से आओ ऐसी चीज करने में सफल होते हैं जो सिर्फ आप कर सकते हैं और कोई नहीं. ये वो चीज है जो आप में है तो audience आपकी तारीफ जरूर करेगी और आप सफलता हासिल करेंगे.

म्हणत करते रहे, क्योंकि बड़े सपने देखने वालों को बड़े-बड़े challenges भी face करने ही पड़ते हैं. अपना 100% अपने dream को सच बनाने में लगा दें. सफलता जरूर मिलेगी, बस मेहनत सही direction में की जाने की जरूरत है.

Popular posts from this blog

कैसे होता है आप के साथ आनलाईन फ्राड

कैसे होता है आप के साथ आनलाईन फ्राड


आपने कभी सोचा है आपने जो मोबाइल नम्बर अपनी बैंक मे दिया है वह नम्बर फ्राड करने वाले के पास कैसे चला जाता है । आपने कौन सा नम्बर किस बैंक मे दिया है यह तो सिर्फ आप जानते हो या फिर बैंक फिर फ्राड करने वाले के पास आपका नम्बर कैसे पहुंच जाता है ? इसका मतलब या तो आप देते हो या बैंक । अब आप बोलोगे मै भला अपना नम्बर क्यु दूंगा फ्राड करने वाले को । तो क्या बैंक वाले देते है आपका नम्बर ?

अब अगर मै कहू कि दोनो ही इसके लिये जिम्मेदार है तो गलत ना होगा अगर फ्राड करने वाला बैंक की साइट हैक करके आपका नं निकाल लेता है तो इसमे तो आपका कोई जोर नही । लेकिन बैंक की साईट को हैक करना इतना आसान नही होता छोटे हैकरो के बस का यह काम नही होता । यह कम ही होता है ।
 तो आप सोच रहे होगे कि इसका मतलब मै ये कहना चाहती हु कि आप ही अपना नम्बर खुद देते है । तो आपका यह सोचना गलत नही है आप ही अपना नम्बर हैकर को देते है बल्कि नम्बर ही नही और भी बहुत कुछ् आप दे देते हो । हा ये बात अलग है कि आप यह सब अन्जाने मे करते है । आप सोच रहे होगें कैसे ? चलिये आपको डिटेल मे समझाता हु ।


जब आप कोई गे…

कलम और तलवार , हिंदी निबंध

कलम और तलवार के साधारण अर्थ से सभी परिचित हिं, लेकिन वास्तव में ये दोनों दो महान शक्तियों के प्रतिक हैं. कलम बुद्धिबल की सूचक है और विचारक्रांति की समर्थक है जब कि तलवार बाहुबल को सूचित करती है और हिंसक क्रांति की प्रतिक है.

आज की दुनिया में तलवार या भौतिक बल का बहुत महत्त्व है. आज जिनके पास अधिक बल है, वे कमजोर लोगों पर अत्याचार कर रहे हैं. तोपों और बमों की आवाज से सारा संसार भयभीत हिया. इस परिस्थिति का मुकाबला करने के लिए तलवार अर्थात बाहुबल या भौतिक शक्ति की आवश्यकता पड़ती है. वास्तव में आज संस्कृति और स्वदेश की रक्षा के लिए भौतिक शक्ति का सहारा अनिवार्य हो गया है.

फिर भी तलवार से - भौतिक शक्ति से - संसार का सदा कल्याण नहीं हो सकता. तलवार ने ही हरे-भरे नगरों को सुनसान खंडहरों में बदल दिया है; रक्त की नदियाँ बहाई हैं. भय, द्वेष और कुशंका ने लोगों के दिलों में तूफान खड़ा कर दिया है. तलवार ने मासूम बच्चों और बेसहारा औरतों पर अनगिनत अत्याचार किए हैं, सभ्यता और संस्कृति की धाराओं को उलट दिया है. मनुष्य को पशु बना दिया है.

दुनिया में ज्ञान का जो अपार भंडार सुरक्षित रह सका है, वह कलम के चमत्का…